ऐसे कर सकते हैं घर बैठे अपने आधार कार्ड में पता अपडेट…

0
66

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज के दिन में आधार कार्ड हर जगह अनिवार्य हो गया है.. चाहे वो बैंक हो या सिम लेना हो या कोइ भी सरकारी सुविधा इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। दिन प्रतिदिन सरकार के नियम में बदलाव किये जा रहे हैं और आधार कार्ड को अनिवार्य माना गया है। इसलिए इसे अप टू डेट रखना भी बहुत जरुरी है. जैसा कि आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट करने के लिए आपको एनरोलमेंट सेंटर जाना जरूरी होता था, लेक‍िन अब आप आधार कार्ड में घर बैठे अपना पता अपडेट कर सकते हैं, इसके लिए आपको फॅालो करने होंगे कुछ स्टेप….

पता अपडेट करने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं….

अगर आप पता अपडेट करना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं. आप चाहें तो पोस्ट भेजकर जरूरी बदलाव के लिए आवेदन भेज सकते हैं. और दुसरा तरीका आप ऑनलाइन अपडेट भी कर सकते हैं.

ऐसे होगा ऑनलाइन अपडेट

आधार में पता अपडेट करने के लिए आपको आधार अथॉरिटी UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा. यहां होम पेज पर ही आपको एड्रेस अपडेट करने का विकल्प मिल जाएगा. इस पर क्ल‍िक करें और एक नई विंडो खुलेगी, जहां आप अपना पता अपडेट कर सकेंगे.

स्टेप 1 .

आधार नंबर की मदद से लॉग इन करें. आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. उसे एंटर करें.

स्टेप 2.

इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी. जहां आपको पते में जो भी बदलाव करना है, उसकी जानकारी दर्ज करनी है.

स्टेप 3.

सारी जानकारी डालने के बाद आपको इससे जुड़े एड्रेस प्रूफ के दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

स्टेप 4.

इसके बाद आपको ‘बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्शन’ विकल्प में सही ऑप्शन चुनना है.

इन स्टेपस को फोलो कर आप आसानी से आधार में पता अपडेट कर सकते हैं. आधार में एड्रेस अपडेट करने से जुड़ी कोई भी शंका आपके मन में हो, तो आप साइट पर दिए गए ‘FAQ’ देख सकते हैं. इसमें आपको जरूरी दस्तावेज और प्रक्रिया संबंधी सारी जानकारी मिल जाएगी.

loading...

LEAVE A REPLY