दुनिया की सबसे वजनी 500 किलोग्राम की महिला मुंबई में भर्ती, सुषमा स्‍वराज के दखल से मिला वीजा

0
1177

दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिलाओं में से एक मिस्र की 500 किलोग्राम वजन वाली 36 वर्षीय महिला (एमन अहमद) को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दखल के बाद बुधवार को काहिरा स्थित भारतीय दूतावास ने वीजा जारी किया।

वे मिस्र से भारत आने वाली एक विमान से अपनी बहन शइमा अहमद के साथ मुंबई पहुँची।  उनका इलाज करने वाले चिकित्सकों ने कहा कि सर्जरी से पहले एमन करीब एक महीने तक निगरानी में रहेगी। फिलहाल, एमन बेरिएट्रिक सर्जन मुफ्फजल लकड़ावाला और उनकी टीम की देखरेख में हैं।

तटीय शहर इस्कंदरिया की 36 वर्षीय निवासी ईमान अहमद को उस वक्त वीजा जारी किया गया, जब मुंबई आधारित एक सर्जन ने सुषमा से आग्रह किया कि वह उपचार के लिए भारत आना चाह रही इस महिला की मदद करें.

सुषमा ने ट्वीट किया, ‘इस मामले को मेरे संज्ञान में लाने के लिए धन्यवाद. हम उनकी निश्चित तौर पर मदद करेंगे’. इसके कुछ घंटों बाद डॉक्टर मुफ्ती लकड़ावाला ने ट्वीट किया कि काहिरा स्थित भारतीय दूतावास ने ईमान को वीजा जारी कर दिया है.

एमन अहमद की खास बातें …….

– एमन अहमद जब पैदा हुइ थी तो इनका वजन करीब 5 किलोग्राम के आसपास था,  लेकिन 11 साल के बाद उनका वजन लगातार बढता गया।

– थायराइड और सुस्ती की वजह से 5 वीं कक्षा के बाद ही वह स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर हो गइ।

– लगातार बढ़ते वजन उसके शरीर के निचले हिस्से को प्रभावित करने शुरू कर दिया और चलने-फिरने में मुश्किलें बढ़ने लगी।

– वर्ष 2014 में, वे घातक बिमारी का सामना करने लगी जिसमें उसका कोलेस्ट्रोल बढ़ गया था और पारालिसिस (लकवा) का भी सामना करने लगी।

– 2 साल बाद 2016 में वे और भी बहुत सारी घातक बिमारी जैसे कि हाइपोथायरायडिज्म, उच्च रक्तचाप, पानी प्रतिधारण, और 2 टाइप के मधुमेह से ग्रसित हो गइ।

– मिस्र में इलाज के विफलता के कारण से उसकी बहन एक ऑनलाइन अभियान चलाया जिसमें लेप्रोस्कोपिक विशेषज्ञ डॉ Muffazal Lakdawala का ध्यान मोहित हुआ और उन्होंने सुषमा स्वराज से विजा के लिए अपील की. जिसमें सुषमा स्वराज ने मदद के लिए हां कर दी।

– अहमद एक विशेष रूप से डिजाइन बिस्तर 300-600 विमान में मुंबई के सैफी अस्पताल में पहुंचे।

– मुंबई में सैफी अस्पताल में उसे इलाज के लिए ग्राउंड फ्लोर में एक 1000 वर्ग फुट की स्पेशल कंपार्टमेंट बनाया गया।

– किसी भी सर्जरी और उपचार से पहले, अहमद को मोटापा और जीन मैपिंग के लिए एक बार पूरा शरीर-प्रोफाइल परीक्षा से गुजरना होगा।

– वह 25 साल से अपने घर से बाहर नहीं निकली है।

loading...

LEAVE A REPLY