नरेंद्र मोदी पटना विजीट: प्रकाश पर्व पर मोदी-नीतीश साथ, एक दूसरे के कामों की सराहना

0
323

पटना, नरेंद्र मोदी गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर लोगों को संबोध‍ित करते हुए कहा कि 350 साल पहले एक ऐसे दिव्यात्मा का जन्म हुआ जिसने मानवता को एक दिशा दी. मोदी ने प्रकाश पर्व के सफल आयोजन के लिए बिहार की जनता और नीतीश कुमार की तारीफ की. उन्होंने शराबबंदी पर भी नीतीश कुमार के प्रयासों की जमकर तारीफ की.

पीएम मोदी ने प्रकाश पर्व के सफल आयोजन के लिए बिहार की जनता और नीतीश कुमार की तारीफ की. उन्होंने कहा कि प्रकाश पर्व हमें मानवता के लिए किस रास्ते पर चलना है, हमारे संस्कार, मूल्य क्या है, इसके लिए स्मरण करके नए उमंग और उत्साह के साथ आगे बढ़ने का अवसर है. उन्होंने कहा कि गुरु गोविंद सिंह की वीरता के साथ धीरता और त्याग की पराकाष्ठा को भी नहीं भूला जा सकता. उन्होंने बुराइयों, ऊंच-नीच, जातिवाद से लड़कर समाज को एक रखन के लिए काम किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें वीरता भी चाहिए, धीरता भी चाहिए, शौर्य भी चाहिए और पराक्रम भी चाहिए, जो सारे गुण गुरु गोविंद सिंह महाराज में थे.

पीएम मोदी की प्रमुख बातें

1. प्रकाश पर्व के भव्य आयोजन से मैं बेहद खुश हूं.

2. नीतीश ने हर एक काम को बड़ी ही बारीकी से यहां देखा है.

3. शराबबंदी को लेकर नीतीश ने जो कदम उठाए है वो सराहनीय हैं.

4. नीतीश ने जो कदम उठाया है उसका मैं अभिनंदन करता हूं.

5. नीतीश को इस काम को आगे बढ़ाने की शक्ति मिले.

मोदी गुरुवार को एयरपोर्ट से सीधे गांधी मैदान पहुंच थे. कार्यक्रम को संबोधि‍त करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी के मामले में गुजरात में नरेंद्र मोदी के प्रयासों की तारीफ की, तो प्रधानमंत्री मोदी ने भी बिहार में नशाबंदी के मामले में नीतीश कुमार के प्रयासों की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि यह प्रकाश पर्व नीतीश कुमार को इस मामले में और काम करने के लिए ताकत देगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि नीतीश कुमार आगे भी बिहार की भलाई के लिए काम करते रहें, इसके लिए मेरी शुभकामना है.

मोदी ने सबसे पहले वे गुरुग्रंथ साहिब का दर्शन कर मत्था टेका. इसके पहले आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी ने इस बारे में ट्वीट कर कहा, ‘गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व का हिस्सा बनना मेरे लिए खुशी की बात है. गुरु गोविंद सिंह को अदम्य साहस और विराट ज्ञान हासिल था. उनकी बहादुरी के किस्से आज भी हर भारतीय के दिल-दिमाग में कायम हैं.’

प्रकाश पर्व के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राज्यपाल रामनाथ कोविंद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कई केंद्रीय मंत्री शामिल हुए. इस कार्यक्रम इसमें शामिल होने के लिए अपने बेटों के संग लालू प्रसाद यादव भी पहुंचे थे.

इस पूरे कार्यक्रम के लिए बहुत खास सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए 13000 पुलिसकर्मी और 1200 मजिस्ट्रेट, 69 पैट्रोलिंग टीमें तैनात की गई हैं. 25 दिसंबर के बाद से ही 85 वाच टावरों से निगरानी जारी है. गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव पर्व में भाग लेने के लिए बुधवार तक तीन लाख श्रद्धालु पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश के साथ विदेशों से पटना पहुंचे गए थे.

Source AAjtak

loading...

LEAVE A REPLY