अब DTC बसों में भी कर सकते है मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल…

0
94

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बसों और मेट्रो की सवारी के लिए आज एक कार्ड जारी किया और इसे शहर के परिवहन क्षेत्र में एक बड़ा कदम करार दिया। यह कार्ड मेट्रो और बस दोनों में काम करेगा। दिल्ली देश में पहला शहर है जहां पर एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल होगा जिसका इस्तेमाल इस समय विभिन्न मार्गों पर चलने वाले 200 डीटीसी और 50 क्लस्टर बसों के अलावा मेट्रो ट्रेनों में किया जा सकेगा।

इस अवसर पर डीटीसी की एक बस में थोड़ी दूर की यात्रा के बाद संवाददाताओं के साथ बातचीत में केजरीवाल ने कहा, ‘परिवहन क्षेत्र में यह एक बड़ा कदम है, जिससे दिल्ली में लोगों को सहज यात्रा की सुविधा मिल सकेगी। एक अप्रैल से सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में एक डेबिट कार्ड की तरह काम करने वाले इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। शहर में इस समय करीब 3,900 डीटीसी और 1,600 क्लस्टर बसें हैं। इस प्रायोगिक परियोजना को शुरू किये जाने के अवसर पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी उपस्थित थे।

दिल्ली सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि दिल्ली ऐसा पहला शहर होगा, जहां मेट्रो और बसों में एक कार्ड से सफर किया जा सकेगा। अभी डीएमआरसी का मेट्रो कार्ड ही इन बसों में चलेगा और बाद में दिल्ली सरकार भी कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी करेगी। जब सभी डीटीसी और क्लस्टर स्कीम में यह कार्ड लागू हो जाएगा, तो फिर दिल्ली में सभी आएसबीटी, डीटीसी बस पास सेक्शन, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और एयरपोर्ट पर यह कार्ड बनवाया जा सकेगा।

सीएम इस कार्ड से दिल्ली सचिवालय और राजघाट के बीच बस में सफर करेंगे। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत और डिपार्टमेंट के सीनियर अधिकारी भी उनके साथ बस में रहेंगे। इसके साथ ही 250 बसों में मेट्रो कार्ड से सफर की योजना की शुरुआत हो जाएगी, जिसको एक अप्रैल से सभी बसों में लागू करने का प्लान है।

loading...

LEAVE A REPLY