मास्टर बलास्टर सचिन के नाम हुआ 10 नंबर, अब कोई खिलाड़ी नहीं पहनेगा ये जर्सी

0
52

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मास्टर बलास्टर सचिन तेंदुलकर वनडे और टेस्ट मैच से बहुत पहले ही संन्यास ले चुके हैं जैसा की आपको बता दैं सचिन मैचों में 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते थे, और बीसीसीआई चाहता है कि 10 नंबर की जर्सी केवल सचिन के नाम ही रहे। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की सहमति के बाद फैसला लिया है कि आगे से भारतीय क्रिकेट टीम के किसी खिलाड़ी को 10 नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी, और अब टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी इस नंबर की जर्सी में दिखाई नहीं देगा. हालांकि इसे अनौपचारिक फैसला बताया गया है।

बीसीसीआई का कहना है कि यह फैसला सचिन के सम्मान के लिए लिया गया है और यह उनको खिलाड़ियों और बोर्ड की ओर से दिए गए सम्मान का एक प्रतीक हमेशा के लिए बना रहे. जैसा कि बता दें, साल 2013 में सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उन्होंने आखिरी बार मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में 10 नंबर की जर्सी को पहना था. उसके बाद 5 साल तक किसी ने इस नंबर की जर्सी का इस्तेमाल नहीं किया.

इसी साल अगस्त में जब श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहनी तो खेलप्रेमियों ने उनका कड़ा विरोध किया था. सोशल मीडिया पर ठाकुर को ट्रोल किया जाने लगा और उनपर सचिन बनने की कोशिश के आरोप भी लगाए गए।

यही कारण है कि बीसीसीआई ने भी किसी तरह के विवाद से बचने के लिए यह फैसला लिया है. विवाद होने से खिलाड़ी के साथ-साथ बोर्ड को भी आलोचना झेलने पड़ेगी और उसका प्रदर्शन भी प्रभावित हो सकता है. इसी कारण को देखते हुए बीसीसीआई ने 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है. हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी भारतीय अब 10 नंबर की जर्सी पहने मैदान पर नहीं दिखेगा.

बता दें कि सचिन की आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने भी 2013 में सचिन के संन्यास के बाद 10 नंबर की जर्सी को अपनी टीम से रिटायर कर दिया था.

loading...

LEAVE A REPLY