वायुसेना को मिला ‘नेत्र’, 200 किमी के दायरे में भी नहीं बच पायेगा दुश्मन

0
426

बेंगलुरु में पांच दिनों तक चलने वाले एयरो इंडिया-2017 एयर शो का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर स्वदेश में विकसित एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम ‘नेत्र को वायुसेना में शामिल किया गया। इसे ब्राजीली विमान एम्ब्रेयर-145 में लगाया गया है। जल्द ही ‘नेत्र की तरह की एक और प्रणाली को वायुसेना में शामिल किया जाएगा।

‘नेत्र’ के फायदे….

नेत्र 200 किमी के दायरे में दुश्मन के मिसाइल और विमान को जमीन, समुद्र और आकाश में ढूंढ निकालने में सक्षम है।

महिला वैज्ञानिकों ने की अहम भूमिका ‘नेत्र’ में

नेत्र के विकास में महिला वैज्ञानिकों की अहम भूमिका रही है। इस सिस्टम का विकास महिला वैज्ञानिक जे. मंजुला के नेतृत्व में डीआरडीओ की प्रयोगशाला में किया गया। इसकी कामयाब परीक्षण के लिए देश की महिला वैज्ञनिक पिछले एक दशक से अधिक समय से मेहनत कर रही थी। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने इन महिला वैज्ञानिकों की जमकर प्रशंसा की।

मल्टीरोल हेलीकॉप्टर का अनावरण

शो में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के भारतीय मल्‍टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) के मॉडल का अनावरण किया।
24 सीटों वाले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) तकरीबन 20,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकेगा और 3,500 किलो वजन उठाने में सक्षम होगा। हेलीकॉप्टर सैन्य ट्रांसपोर्ट, घायलों को निकालने, लड़ाई के दौरान खोज एवं बचाव अभियान, वीआईपी/वीवीआईपी लोगों को लाने और ले जाने और एयर एंबुलेंस के काम में उपयोगी हो सकता है। प्रस्तावित आईएमआरएच दो इंजनों और ऑटोमैटिक फ्लाइट कंट्रोल प्रणाली से लैस होगा।

उन्नत हथियारों से लैस होंगे टैंक

एयर शो के दौरान भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) निर्मित एमबीटी अर्जुन एमके 2 के नए हथियार नियंत्रण प्रणाली का भी अनावरण किया गया। रिमोट कंट्रोल्ड स्टेशन (आरसीडब्ल्यूएस)/एयर डिफेंस वेपन स्टेशन (एडीडब्ल्यूएस) हाथ से संचालित एयर डिफेंस गन का उन्नत संस्करण है। इससे सैनिक युद्धक टैंक के अंदर सुरक्षित रहकर हवा में गोले दाग सकता है। एमबीटी एमके 2 टैंक को आरसीडब्ल्यूएस से लैस करने का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। इस प्रणाली की प्रमुख विशेषताओं में रिमोट फायरिंग विकल्प, दिन का कैमरा एवं नाइट विजन, ऑटोमैटिक टारगेट ट्रैकिंग आदि शामिल हैं।

loading...

LEAVE A REPLY