जनता को तहे दिल से शुक्रिया : UP में BJP को तीन चौथाई बहुमत, 37 साल बाद किसी पार्टी को 300+ सीटें

0
321

नई दिल्ली, 5 राज्यों के चुनाव के परिणाम सामने आए। लेकिन सबसे ज्यादा चौंकाने वाले आंकड़े उत्तर प्रदेश के रहे, जहां तीन चौथाई बहुमत बीजेपी को मिली और 15 साल बाद सत्ता में वापसी की। उसे 312 सीटें मिलीं। 37 साल बाद ऐसा हुआ जब इस राज्य में किसी पार्टी को 300+ सीटें मिलीं। वहीं, उत्तराखंड में भी बिजेपी की शानदार जीत हुइ औऱ कांग्रेस के सीएम हरीश रावत चुनाव हार गए। उत्तराखंड में भी बीजेपी बहुमत में आ गई। वहीं, पंजाब में बादलों की हैट्रिक नहीं बनी। कांग्रेस ने सत्ता में 10 साल बाद वापसी की। आखिरी चुनाव लड़ रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को जिता दिया। गोवा और मणिपुर में हंग असेंबली बनती दिखी। बीजेपी और कांग्रेस, दोनों में से किसी को भी इस राज्य में बहुमत नहीं मिला।

यूपी में बीजेपी की 32 साल में सबसे बड़ी जीत

– 1985 से बीजेपी यूपी में चुनाव लड़ रही जिसमें पहले चुनाव में उसने यूपी में 16 सीटें जीती थीं। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 1991 का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उसे 312 सीटें मिलीं।
– 2017 का आंकड़ा राम मंदिर मुद्दे पर बीजेपी को 1991 में मिलीं 221 सीटों से भी कहीं ज्यादा है। वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में वह 328 विधानसभा सीटों पर आगे थी। इस लहर को बीजेपी ने कायम रखा।

हार के बाद अखिलेश बोले – जनता ने बुलेट ट्रेन के लिए BJP को चुना

37 साल बाद किसी पार्टी को 300+ सीटें

– 1980 में यूपी में कांग्रेस को 300 से ज्यादा 309 सीटें मिली थीं। अब 37 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी पार्टी को 300+ सीटें मिलीं हैं।
– यूपी में सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रिकॉर्ड भी कांग्रेस के ही नाम है। उसने 1951 के पहले चुनाव में यूपी की 430 में से 388 सीटें जीती थीं लेकिन उस समय उतराखंड भी युपी में शामिल था।

अलग – अलग नेता ने जनता को विश्वास जताने के लिए शुक्रिया कहा..

मोदी ने कहा…

मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ” यूपी की जनता को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं। बीजेपी की ये ऐतिहासिक जीत विकास और सुशासन की जीत है। काशी के सांसद के रूप में काशी की जनता का अटूट विश्वास और अपार प्रेम पाकर मैं आज अभिभूत हूं। काशी के लोगों को शत-शत नमन। उत्तराखंड की जीत बेहद खास है। देवभूमि के लोगों का आभार। मैं विश्वास दिलाता हूं कि भाजपा पूरी तत्परता और कमर्ठता से लोगों की सेवा करेगी।

अमित शाह ने कहा…

– अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि रविवार को मोदी बीजेपी मुख्यालय आएंगे। चार राज्यों (यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर) में हमारी सरकार बनने जा रही है। कल पार्लियामेंटरी बोर्ड की बैठक के बाद इसपर फैसला लिया जाएगा।

अखिलेश यादव

– अखिलेश यादव ने कहा, ”जो समाजवादी पार्टी के साथ खड़े रहे मैं उनका धन्यवाद देता हूं। मुझे लगता है कि आने वाले समय में जो सरकार आएगी, वो समाजवादी सरकार से बेहतर काम करेगी।
– यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने शनिवार शाम राज्यपाल से गवर्नर से मुलाकात कर इस्तीफा दे दिया। हालांकि, अगला सीएम चुने जाने तक वो केयर टेकर सीएम बने रहेंगे।

मायावती

– मायावती ने कहा, “चुनाव में बीएसपी को जनता ने नहीं, ईवीएम ने हराया। चुनाव रद्द होना चाहिए। ईवीएम में गड़बड़ी करके बीजेपी ने बहुमत हासिल किया है। मैं नरेंद्र मोदी और अमित शाह को चुनौती देती हूं कि वे चुनाव आयोग को इस बारे में बताएं। मैं चाहती हूं कि पुरानी व्यवस्था यानी बैलट पेपर से चुनाव कराए जाएं।”
– “बीजेपी ने कोई मुस्लिम कैंडिडेट खड़ा नहीं किया। इसके बावजूद उन्हें मुस्लिम इलाकों के पूरे वोट मिले। ये बात गले नहीं उतर रही। मुस्लिम समाज के लोग कह रहे हैं कि जब हमने बीजेपी को वोट ही नहीं दिया, तो उन्हें वोट कैसे पड़े।”

loading...

LEAVE A REPLY