आधार कार्ड एप से करें पेमेंट बिना किसी ATM और PAYTM के

0
528

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ATM और PAYTM की कोई जरुरत नहीं पेमेंट करने के लिए..

भारत सरकार डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए “आधार कार्ड एप” लाँच करने जा रही है.. जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इस एप को भारत सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2016 को लाँच किया जाएगा। इस एप का निर्माण IDFC बैंक ने UIDAI और नेशनल पेमेंट डेवलेपमेंट कार्पोरेशन आॅफ इंडिया के साथ मिलकर किया गया है।

इस एप को वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद को 19 दिसंबर को दिखाकर पास कर दिया गया।

यह कैसे काम करेगा ?

इसके लिए आपको आधार कैशलेस मर्चेंट ऐप डाउनलोड करना होगा और स्मार्टफोन को एक बायोमेट्रिक रीडर से कनेक्ट करना होगा। यह रीडर 2,000 रुपये में मिल जाता है। इस सर्विस के लिए युजर को कोई एक्सट्रा चार्जेज नहीं देना होगा। इस एप के जरिये ग्रामीण इलाकों के लोग व्यापारी सहित डिजिटल पेमेंट आसानी से कर सकेंगे …

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)के सीइओ के अनुसार इस एप का उपयोग युजर अपना आधार कार्ड नंबर डाल कर आसानी से पेमेंट कर सकते हैं उन्हें केवल अपना बैंक का सेलेक्सन करना होगा। इस ऐप के युजर किसी दुसरे के स्मार्टफोन में भी युज कर सकता है लेकिन उसका स्मार्टफोन बायोमेट्रिक रिडर से कनेक्ट होना चाहिए और उसे ना ही किसी डेबीट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरुरत पड़ेगी।

इस एप को 25 दिसंबर 2016 को पुरे देश में लाँच कर दिया जाएगा।

लगभग 40 करोड़ लोग अपने खाते को बैंक से जोड़ चुके हैं और सरकार का लक्ष्य है कि मार्च 2017 तक सारे लोग का आधार कार्ड बैंक से जोड़ दिया जाय।

loading...

LEAVE A REPLY