आनलाइन पेमेंट करें और जीतें इनाम, लकी ग्राहक योजना लॉन्च

0
337

सरकार ने लोगों को जागरुक करने के लिए लकी ग्राहक योजना लॉन्च किया है जिसमें आप भी शामिल हो सकते है। इस योजना में दुकानदारों और कारोबारियों के अलावा आम लोग भी हो सकते हैं। जैसा कि देश की जनता नोटबंदी के फायदे और नुकसान की बातें कर रहे हैं, वहीं सरकार जनता को लुभाने के उपाय भी ढुँढ रही हैं।

सरकार ने लॉन्च किये दो योजना

1. लकी ग्राहक योजना

2. डिजीधन व्यापारी योजना

25 दिसंबर (क्रिसमस डे) से यह योजना लागु कर दिए जाएँगे और क्रिसमस के सौ दिन बाद तक यह योजना चलेगी। इस योजना के तहत नगदी के ये तोहफे उनको मिलेंगे जिन्होंने नोटबंदी के ऐलान के बाद से डिजिटल ट्रांजेक्शन किया है. इनमें कारोबारी और आम ग्राहक जनता भी शामिल है.

जैसा कि आपको बता दें 2017 बजट से पहले लोगों को इंतजार था कि नोटबंदी का अच्छा असर देखने को मिलेगा वहीं सरकार ने लकी ग्राहक योजना लॉन्च कर जनता को पुचकारने की शुरुआत कर दी है, इस तरह के योजना लॉन्च करने का मकसद है कि लोग डिजीटल पेमेंट दिल से चाहे और आनलाइन भुगतान करे।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने इन तोहफों की योजना का खुलासा करते हुए बताया कि आठ नवंबर से 13 अप्रैल तक बैंकों के जरिये हुए ट्रांजेक्शन के लिए सरकार मेगा प्राइज यानी बंपर पुरस्कार देगी. ये पुरस्कार रोजाना और साप्ताहिक ड्रॉ में दिये जाएंगे. अमिताभ कांत के मुताबिक 14 अप्रैल से पहले तक यानी 13 अप्रैल तक आम डिजी ग्राहकों के लिए एक करोड़, पचास लाख और पच्चीस लाख के नकद पुरस्कार दिये जाएंगे.

अमिताभ कांत ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 340 करोड़ रुपये खर्च किये जाएँगे।

लकी ग्राहक योजना के तहत रोज 15000 लोगों को लाभ देने की बात कही गई जिसमें प्रत्येक को 1000 रुपये दिया जाएगा। डिजीधन योजना के तहत व्यापारियों के लिए हर सप्ताह सात हजार पुरस्कार दिये जाएंगे. अधिकतम इनाम 50 हजार रुपये नकद का होगा. आम ग्राहकों के लिए साप्ताहिक पुरस्कार योजना होगी जिसमें एक लाख दस हजार और पांच हजार रुपये के नकद इनाम होंगे.

इसके अलावा दुकानदारों और कारोबारियों के लिए भी इनाम का इंतजाम है. यानी उनको 50 लाख, 25 लाख और पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा.

इस योजना के अलावा मेगा अवार्ड का भी प्रावधान रखा गया है जो कि 14 अप्रैल को मिलेगा, जिसमें उपभोक्ता को 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख मिलेगा जिसने 8 नवंबर से लेकर 13 अप्रेल के बिच आनलाइन ट्राँजेक्सन किया हो।

loading...

LEAVE A REPLY