अब पासपोर्ट के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे इधर-उधर : सुषमा स्वराज

0
365

नई दिल्ली, विदेश मंत्रालय सुषमा स्वराज ने आधार कार्ड को लेकर बहुत बडे़ बदलाव किये, पासपोर्ट के लिए लोगों को परेशानी के देखते हुए ये कदम उठाया गया। लोकल पासपोर्ट सेवा केंद्र के जरिए अब इसे आसानी से हासिल किया जा सकता है। देश के नागरिक अब सामान्य कैटिगरी में एक हफ्ते के भीतर नया पासपोर्ट हासिल कर सकते हैं।

अब पासपोर्ट के लिए केवल आपके पास तीन डॅाक्युमेंट देने होंगे जो कि है आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड और इसके साथ एक हाफ-ई-डेविट देना होगा, सारे डॅाक्युमेंट वेरिफिकेशन आनलाइन होगा, इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की जांच की भी जरूरत पड़ी तो इससे संबंधित डेटाबेस के जरिए की जाएगी। अगर आपका सारा डॅाक्युमेंट सही रहा तो 1 सप्ताह के भीतर आपका पासपोर्ट बन जाएगा, अगर डॅाक्युमेंट सही नहीं पाया गया तो पासपोर्ट रद्द भी हो सकता है।

मंत्रालय द्वारी जारी बयान में बताया गया है कि इस सेवा के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा।

विदेश मंत्रालय में पासपोर्ट डिविजन के डायरेक्टर अनिल कुमार सोबती ने कहा, ‘प्रक्रिया को सुरक्षा चिंताओं से बिना समझौता किए उदार बनाया गया है। उन्होंने कहा, ‘सिस्टम में फर्जी दस्तावेजों को पकड़ने के लिए पर्याप्त उपाय हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हमारा सिस्टम आधार डेटाबेस से जुड़ा है। ऐसे में हमें वेरिफिकेशन के मामले में बहुत दिक्कत नहीं होने वाली। ऐसा पासपोर्ट सेवा केंद्र पर संभव होगा।’

loading...

LEAVE A REPLY