इस उपाय से मात्र 1 महीने में बालों का गिरना और गंजापन से रोक सकते हैं..

0
280
कनेर के पत्ते के प्रयोग से मात्र 1 महीने में आप गंजापन को दुर कर सकते हैं।
आजकल के 80% से ज्यादा लोग बाल झड़ने के परेशानी से जुझ रहे हैं। जवान हों या बुढ़े पुरुष हो या महिलायें सभी लोग इस बिमारी से परेशान हैं लेकिन आप घरेलु इलाज से इसका समाधान पा सकते हैं। अाइये आज बात करते हैं कनेर के पत्ते से कैसे आप बाल झड़ने से रोक सकते हैं. यह आसान और लाभदायक तरीका है जिसे कोइ भी व्यक्ति प्रयोग कर सकता है।

कनेर के पौधे को तो आप सभी देखे होंगे, कनेर का पौधा खासकर मंदिरों में, पार्क में ज्यादा मिलते हैं। कनेर का पौधा झाड़ीनुमा होता है इसकी ऊंचाई लगभग 10 से 12 फुट की होती है। इस पौधे की अलग-अलग प्रजाती होती है। जैसा कि पीले, लाल और सफेद ।कनेर के पौधे बहुत ही लाभकारी होते हैं। और बहुत ही जहरीला होता है इसका उपयोग केवल बाहरी प्रयोग में लाया जाता हैं जैसे कि तेल में लगा कर मालिस करना, पेस्ट बनाकर लगाना। इसका उपयोग खाने में नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह काफी जहरीली होती है।

बनाने की विधि:

60-70 ग्राम कनेर के पत्ते (लाल या पीली दोनों में से कोई भी या दोनों ही एक साथ) लें । इस पत्ते को साफ सुखे कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें ताकि धुल खत्म हो जाय। इसके बाद 1 लिटर सरसों, जैतुन या नारियल का तेल लें उसमे पत्ते काट काट के डाल दें।

इसके बाद तेल को गरम करें , तेल को जबतक गरम करें जबतक की पत्ती काले पड़ जाएँ। उसके बाद तेल को उतारकर पत्ती को निकाल कर फेंक दें और तेल को ठंडा करके छान लें और किसी कांच की बोतल में भर के रख लें।

kaner flower benefits

प्रयोग करने का तरीका :

इस तेल को प्रत्येक दिन जहाँ जहाँ बाल नहीं है वहाँ 2 मिनट तक मालिस करें और अगले दिन तक छोड़ दें। इसे आप रात को सोते समय भी लगा सकते हैं और दिन में काम पे जाने से पहले भी।

मात्र 1 महीने में फायदा

मात्र 1 महीने में आपको असर दिखना शुरू हो जायेगा और मात्र 10 दिन में बाल झड़ने बंद हो जायेंगे। और नये बाल आने शुरु भी हो जाएँगे।

चेतावनी: कनेर के पौधे में जो रस होता है वो बहुत ज़हरीला होता है. तो ये सिर्फ बाहरी प्रयोग के लिए है कोई गलती से भी इसे खाए न..

loading...

LEAVE A REPLY