भारत ने पाकिस्तान को चेताया, कहा कश्‍मीर पर अवैध कब्‍जा छोड़ो

0
287

नई दिल्ली, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद (यूएएचआरसी) में भारत ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में कहा कि वह “जबरिया दुश्मनी” से बाज आए और पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के अवैध नियंत्रण को छोड़ने का अपना कर्तव्य पूरा करे जो विश्व में आतंकवाद की आपूर्ति करने का केंद्र बन गया है ।

भारतीय पक्ष ने दोहराया कि हमारी स्वतंत्रता से लेकर अभी तक पिछले छह दशकों में जम्मू-कश्मीर के लोगों द्वारा लगातार प्रयोग किये गये लोकतांत्रिक चुनाव को बदनाम करने के पाकिस्तान के प्रयासों को भारत स्वीकार नहीं करेगा. भारतीय प्रतिनिधि ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में गतिविधियां चला रहे आतंकवादी समूहों को पाकिस्तान की ओर से लगातार मिल रहा समर्थन राज्य में हमारे नागरिकों के मानवाधिकारों की सुरक्षा के मामले में प्रमुख चुनौती है.’

पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए बहुत सारे आरोप लगाये जिसके जवाब में भारतीय प्रतिनिधि ने बुधवार को कहा कि भारत में तो अल्पसंख्यक पीएम, राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, कैबिनेट मंत्री व बॉलीवुड सुपरस्टार तक बन गये हैं पाकिस्तान बताये कि क्या उसके यहां के अल्पसंख्यकों को ये मुकाम हासिल है?

इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को चेताया और कश्मीर मुद्दा पर बोला कि पाकिस्तान कश्मीर के एक बड़े हिस्से पर अवैध कब्जा कर रखा है। और आज के दिनों में पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों को आतंक, सांप्रदयिक हिंसा व आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान दुनिया की “आतंकवाद की फैक्टरी” के अलावा हिन्दुओं, ईसाइयों, शियाओं, अहमदिया और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के साथ दुर्व्यवहार करके पाकिस्तान अपने लोगों से अलग-थलग पड़ गया है.

पाक बंद करे आतंकवाद भड़काना

भारत ने कठोर शब्दों में कहा कि पाकिस्तान को हम कहते हैं कि वे हमारे किसी भी हिस्से में हिंसा, आतंकवाद भड़काना और हमारी आंतरिक मामलों में दखल देना बंद करे. भारत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की सीमा का एक हिस्सा पाकिस्तान के जबरन और अवैध नियंत्रण में है.

loading...

LEAVE A REPLY