बाल झड़ने से रोकने के लिए घरेलु नुस्खे: बाल उगाने का घरेलु उपाय

0
506

आज के नई पीढी में 80% लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं जिसमें महिलाएं एवं पुरूष दोनों ही शामिल हैं। बाल झड़ना भी एक प्रकार की बिमारी है, जिसमें मुख्य है हॉर्मोन की असमानता, निष्क्रिय थाइरोइड ग्रन्थियां, पोषक तत्वों की कमी और सिर में रक्त के संचार में कमी होती है। पर इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं जिसमें बालों की गंदगी, दिमागी टेंशन, पेट में गैस बनने के कारण भी हो सकता है। बालों का झड़ना एक काफी बड़ी समस्या है जिसकी वजह से काफी लोग परेशान रहते है. बहुत लोग डॉक्टर  से इलाज करवाने के बावजुद इस समस्या का समाधान नहीं ढुंढ पाते हैं।

आइए आज आपको बताते हैं कुछ घरेलु नुस्खे जिससे आप बाल झड़ने से रोक सकते हैं और बाल उगा भी सकते हैं।

1. मेथी:  मेथी से आप बाल को झड़ने से बचा सकते है. बालों के झड़ने की स्थिति में मेथी काफी लाभदायक होती है। मेथी के बीज में काफी शक्तिशाली हॉर्मोन के गुण होते हैं, और जैसा कि मैने ऊपर बताया कि 30% लोगों के बाल हॉर्मोन की कमी के कारण झड़ते हैं। इसलिए बालों की जड़ों को स्वस्थ और मजबुत बनाने के लिए मेथी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसका प्रयोग करने का तरीका:

मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और ३० मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को धो लें और अच्छे परिणाम के लिए 1 महीने तक इस प्रक्रिया का प्रयोग करें, आपको अवश्य फायदा दिखाई देगा।

2. एलोवेरा: एलोवेरा एक बहुत ही अच्छा घरेलु सामग्री है जो हर चीज में काम आता है, चाहे बह बालों के गिरने से बचाने का हो या सौंदर्यीकरण का हो, ये हर प्रकार की जरुरतों में काम आता है। गंदगी की वजह से भी काफी बाल झड़ते हैं, अगर आपके बाल गंदगी के कारण झड़ रहे हों तो एलोवेरा बहुत ही कारगर साबित होगा। एलोवेरा में मौजूद एल्कलाइन गुण बालों के ph स्तर को बढ़ाते हैं जिससे बालों के बढ़ने में मदद मिलती है। एलोवेरा के प्रयोग से बालों के झड़ने की तथा सिर खुजलाने की समस्या, डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं।

इसका प्रयोग करने का तरीका:

एलोवेरा की पत्ती लें और उससे काटकर जेल निकालें। इसे बालों पर नरम हाथों से लगाएं और कुछ घंटे ऐसे ही रहने दें। कुछ देर रखने के बाद गर्म पानी से बाल धो लें। एैसा प्रयोग कम से कम 3, 4 बार करें फायदा जरुर मिलेगा।

3. प्याज का रस: अगर आप ज्यादा मात्रा में बाल झड़ने से परेशान हैं, तो ये प्रयोग आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। प्याज में सल्फर की मात्रा पायी जाती है, जो बालों की जड़ों में रक्त संचार को बढ़ाता है। प्याज के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हर तरह के कीटाणुओं का नाश करते हैं

इसका प्रयोग करने का तरीका:

प्याज को पहले पीसकर इसका रस निकाल लें, इसे बाल में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैम्पू कर लें।

4. दही: दही भी बालों के झड़ने का अच्छा उपचार है। जिसके प्रयोग से आपके बाल रेशमी और मुलायम बनते हैं. दही के प्रयोग से आपके बाल चमकदार भी बनेंगें। आप दही और शहद का पेस्ट बनाकर बालों को नमी दे सकते हैं अगर आपके बाल रुखा हो गया हो तो।

इसका प्रयोग करने का तरीका:

बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद शैम्पू कर लें।

5. आंवला: अगर आप प्राकृतिक रूप से बाल बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आंवले का सेवन करें। आंवले में  काफी मात्रा में विटामिन सी की मात्रा होती है, और विटामिन सी की कमी से भा आपके बाल झड़ते हैं। इसके प्रयोग से बाल के जड़ मजबुत करता है और बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है।

इसका प्रयोग करने का तरीका:

आंवला लें और इसे पिसकर पेस्ट बनायें, इस पेस्ट को नींबू के रस के साथ मिलाएं और इसे सिर में मालिश करें। इसे रातभर रखें और सुबह शैम्पू करें।

6. नींबू: नींबू भी एलोवेरा की तरह एक बहुत ही अच्छा घरेलु सामग्री है जो हर चीज में काम आता है, चाहे बह बालों के गिरने से बचाने का हो या सौंदर्यीकरण का हो, ये हर प्रकार की जरुरतों में काम आता है। नींबु के रस को नारियल तेल में मिलाकर सिर पे मालिश करने पे फायदा मिलता है, जो डेंड्रफ होने से भी बचाता है।

सुझाव:

तनाव बाल झड़ने का प्रमुख कारण होता है। कृपया तनाव कम करें, इसकी वजह से तीन तरीके से बाल झड़ते हैं जैसे ट्रिकोटिलोमेनिया,एलोपेसिया एरियाटा तथा टेलोजेन एफ्लुवियम।

loading...

LEAVE A REPLY