दुनिया की सबसे वजनी महिला का वजन 100 किलो घटा, अब अपने आप बैठ भी पाती है

0
869

दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद इलाज के लिए पिछले महिने भारत आई थीं, और वह मुंबइ के एक अस्पताल में भर्ती हैं। पहले उनका वजन 500 किलो था जब वह मुंबइ के अस्पताल में भर्ती हुइ थीं लेकिन अब 380 किलो के करीब रह गया है। इमान अब बैठ पाने में भी समर्थ होने लगी है।

इतनी कम समय में हो रहे सुधार को देखकर हॉस्पिटल के लोग भी हैरान हैं कि इतने कम वक्त में 120 किलो के करीब वजन घटा लेना वाकई आश्चर्य है। जैसा कि आपको बता दें, इमान का इलाज साउथ मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में चल रहा है। अब डॉक्टर इमान के वजन को 200 किलोग्राम तक लाना चाहते हैं। इसके लिए उसके पेट की चर्बी को काटने की बात की जा रही है। लेकिन इसमें अभी कम से कम छह महीने का वक्त लग सकता है। इजिप्ट की महिला पिछले महीने भारत आई थीं। उन्हें लाने के लिए भारत और इजिप्ट की सरकार के अलावा एयरपोर्ट और लोजिस्टिक प्रशासन ने भी काफी प्रयास किए थे।

इस वजनी महिला को सुषमा स्‍वराज के दखल से मिला था वीजा…

जब इमान भारत आई थीं तो उनका वजन मास इंडेक्स की नॉर्मल युनिट से 252 गुना ज्यादा था। भारत आने के बाद उनको फाइबर और प्रोटीन युक्त डाइट दी जाने लगी थी। जिससे सुधार होने लगे।

इमान की बहन शाइमा अहमद ने उनके बारे में काफी कुछ बताया। उन्होंने बताया कि इमान का वजन तब से बढ़ना शुरू हुआ था जब वह 11 साल की थीं। अपने बढ़े वजन की वजह से इमान पिछले 25 सालों से अपने घर से नहीं निकली थीं। 10 फरवरी को काग्रो प्लेन के सहारे उन्हें भारत लाया गया था। पिछले तीन सालों में इमान की हालत काफी खराब हो गई थी। वह बेड से उठ नहीं पाती थीं और हर काम के लिए अपनी मां और बहन पर निर्भर थीं। डॉक्टरों का कहना है कि अब इमान खुद से उठकर बैठ भी सकती हैं।

इमान के लिए स्पेशल हॉस्पिटल बनवाया गया है। उनके लिए लंदन से स्पेशल बेड भी मंगवाया गया है जो कि 500 किलो के वजन को झेल सके। 16 स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम उनपर नजर रखती है। इसके अलावा उनके लिए आठ नर्स भी हैं। अगले महीने उनकी सर्जरी हो सकती है।

loading...

LEAVE A REPLY