चंद्रशेखरन बने टाटा संस के नए चेयरमैन

0
229

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के सीईओ और एमडी नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस का चेयरमैन अप्वाइंट किया गया । टाटा संस की मुंबई के बॉम्बे हाउस में हुई बोर्ड मीटिंग में गुरुवार को सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ। इस फैसले के बाद एंप्लॉयीज ने खड़े होकर उनके लिए तालियों से अभिवादन किया। चंद्रशेखरन 21 फरवरी को अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा से टाटा संस की कमान अपने हाथों में लेंगे। उनकी जगह राजेश गोपीनाथन को टीसीएस का सीईओ बनाया जा रहा है।

टीसीएस ने जारी स्टेटमेंट में बताया कि चंद्रशेखरन सीईओ और एमडी रहने के दौरान लीडर बनने की योग्यता साबित की है। हमारा मानना है कि वह अब पूरे टाटा ग्रुप की प्रेरणा बनेंगे। वह टाटा ग्रुप के कामकाज के तरीके को अच्छी तरह समझते हैं।’ जैसा कि आपको बता दें, 24 अक्टूबर को सायरस मिस्त्री को टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाने की वजह से चंद्रशेखरन के लिए यह मौका बना।

सेलेक्शन प्रोसेस के बारे में एक सूत्र ने बताया कि चंद्रशेखरन सर्वसम्मति नये चेयरमैन अप्वाइंट किया गया। इस पद के लिए कुछ भारतीय और कुछ अंतरराष्ट्रीय उम्मीदवार रेस में थे।’ माना जा रहा है कि टाटा ग्रुप ऐसे शख्स ऐसा चेयरमैन चाहता था, जो उसकी संस्कृति और आदर्शों को अच्छी तरह समझता हो।

सुत्रों ने यह भी बताया कि बहुत कम ऐसे उम्मीदवार थे, जो चंद्रशेखरन के अलावा टाटा ग्रुप के मानकों पर खरे उतर पाते।

टीसीएस के चेयरमैन इशात हुसैन के अनुसार टीसीएस के चेयरमैन के लिए चंद्रशेखरन से अच्छा आॅपशन कोइ नहीं था। वे टाटा संस के कल्चर को जानते हैं उनके पास पास तजुर्बा है और ग्रुप के कामकाज की समझ रखते हैं।

चंद्रशेखरन को अब नमक, स्टील, टेलीकॉम और दूसरे सेक्टर्स की कंपनियों का काम देखना होगा।

नटराजन चंद्रशेखरन के बारे में,

चंद्रशेखरन अपने करियर की शुरुआत टीसीएस से की थी।

1987 में उसने टीसीएस ज्वाइन किया था

चंद्रशेखरन को मैराथॉन और फोटोग्राफी का शौक है।

loading...

LEAVE A REPLY