परीक्षा के समय तनावमुक्त रहने के नयाब तरीके… ये करने से आप अच्छे अंक पा सकते हैं..

0
203
Best Tips to Beat Exam Stress
Best Tips to Beat Exam Stress

परीक्षा के समय तनाव तो विद्यार्थियों के लिए आम बात होती है.. वहीं किसी विद्यार्थियों को कम तो किसी को ज्यादा, लेकिन कभी-कभी यह तनाव बिमारी का रुप भी ले लेती है और माता-पिता नजरअंदार कर देते हैं। एक्जाम के समय विद्यार्थी रात-रात भर जाग कर पढाइ करते हैं। रात भर जागने के लिए सिगरेट पीते हैं, चाय पीते हैं अलग-अलग विद्यार्थी के अलग-अलग आदतें होती हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आपको एक्जाम साफ माइंड से देना चाहिए। परीक्षा के समय तनावमुक्त होकर परीक्षा देना चाहिए और समय से जागना और सोना चाहिए क्योंकि अगर आप तनावमुक्त होंगे तो आपको सोचने की क्षमता बढ़ जाएगी और आराम से परीक्षा में अच्छे अंक पा सकते हैं।

परीक्षा के समय तनावमुक्त रहने के लिए ये बातें फॅालो करें….

1.    दिमाग को सही और संतुलित रुप से काम करने के लिए आपको प्रति दिन लगभग 6-7 घंटो की गहरी नींद लेना महत्वपूर्ण है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी बढ़ेगी।

2.    नास्ता और खाना सही समय पर लेना अनिवार्य है नास्ता और खाने में पौस्टिक आहार होना चाहिए जैसे दुध, दाल, हरी सब्जियां अंडे ……

3.    अध्ययन शुरू करने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि बैठें और गहरी साँस लें या ध्यान का अभ्यास करें ताकि मन को अनुशासित किया जा सके।

4.    पढ़ाइ के बीच में विराम लेना और चलने या कुछ संगीत भी सुनना चाहिए जिससे मस्तिष्क को आराम मिलेगा और यादगार शक्ति बढ़ेगी…

5.    पढ़ाइ के समय सोशल मीडिया और फोन से दूर रहें या संभव हो तो मोबाइल फोन को बंद या एयरोप्लेन मोड पर रख दें।

इस नियम का पालन हर स्टुडेंट को करना चाहिए, इसके साथ ही माता पिता को भी ध्यान देना चाहिए और बच्चों पर लागु करने के लिए प्रतिबद्ध करना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी पूर्व लक्षण जैसे पसीना आना, चक्कर आना, हंस-बाँध, धब्बेदार आदि आदि तनाव को कम करने के लिए जल्द से जल्द देखभाल करनी चाहिए।

loading...

LEAVE A REPLY