ATM से पैसा नहीं निकला और एकाउंट से कट गये तो डरे नहीं ये होगा फायदा….

0
383

जैसा कि कई बार ऐसा होता है कि ATM से पैसे निकालते वक्त किसी कारणवश ट्रांजैक्शन डिक्लाइन हो जाता है और अकाउंट से पैसे कट तो जाते हैं, इस केस में बहुत से युजर्स परेशान हो जाते हैं लेकिन परेशान होने की कोइ जरुरत नहीं हैं आपका पैसा रिफंड हो जाएगा, लेकिन रिजर्व बैंक ने इस तरह के असुविधा से बचने के लिए नया नियम निकाला है..

अगर इस तरह का घटना आपके साथ होता हैं तो जान लिजिए यह नियम..

रिजर्व बैंक ने निर्देश दिया है कि अगर तय वक्त पर बैंक ने पैसे वापस नहीं किए तो उसे प्रतिदिन 100 रुपये की दर से जुर्माना देना होगा।

रिजर्व बैंक के शख्त निर्देश

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का स्पष्ट निर्देश है कि बैंकों को जुर्माने की रकम ग्राहक के खाते में खुद-ब-खुद डालना होगा। इसके लिए ग्राहक की ओर से दावा ठोकने की जरूरत नहीं होगी। खास बात यह है कि जिस दिन फेल्ड ट्रांजैक्शन के पैसे वापस होंगे, उसी दिन जुर्माने की रकम भी अकाउंट में डालनी होगी।

ग्राहक को भी निर्देश दिया है कि अगर आपका ट्रांजैक्शन डिक्लाइन हो जाता है तो आपको 30 दिन के अंदर ही बैंक में शिकायत दर्ज करना होगा, अगर 30 दिन के बाद करेंगे तो आप जुर्माने का दावा नहीं ठोक सकते हैं।

अगर फर्जीवाड़े से निकल जाए आपका पैसा

RBI की ओर से निर्देशित कोई एक भी पहचान प्रक्रिया नहीं अपनाई गई और ग्राहक ने बैंक को बताया कि उसने एटीएम से पैसे नहीं निकाले तो बैंक को बिना ना-नुकुर किए सारे पैसे ग्राहक को लौटाने होंगे।

loading...

LEAVE A REPLY