सरकार ने स्पष्ट कहा – पेट्रोल पंपों पर कार्ड पेमेंट के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा

0
279

नई दिल्ली, नोटबंदी के बाद घमासान अभी भी कायम है जहाँ सरकार लोगों को डिजीटल पेमेंट को बढावा देने की बात कर रहे हैं वहीं बैंक पट्रोल पंपों के बीच कार्ड पेमेंट पर एमडीआर को लेकर खिंचतान जारी है। सरकार ने आज स्पष्ट रुप से कह दिया कि ग्राहकों का इस चार्ज से कोई लेना-देना नहीं है, और ग्राहकों को कोई अतिरिक्त चार्ज देना नहीं होगा ।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पंपों पर 13 जनवरी के बाद भी कार्ड से पेमेंट स्वीकार किया जाता रहेगा और पेट्रोल पंपों और बैंकों के बीच उठा यह मुद्दा सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि डिजिटल पेमेंट पर न ही ग्राहक को और न ही पेट्रोल पंपों को कोई अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सरकार फरवरी 2016 में जारी दिशानिर्देश का पालन करेगी जिसमें कहा गया है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह बैंकों और ऑइल मार्केटिंग कंपनियों के बीच का बिजनस मॉड्युल है जिसे सुलझा लिया जाएगा।

जैसा कि आपको बता दें रविवार को बैंकों के एमडीआर चार्ज वसूलने के फरमान से पेट्रोल पंपों ने ग्रहाकों से आनलाइन पेमेंट करने से मना कर दिया और कहा कि केवल कैश पेमेंट ही चलेगा । लेकिन पेट्रोल पंपों और पेट्रोलियम मंत्री के दखल के बाद बैंकों ने अपने फैसले कुछ दिनों के लिए टाल दिये। बैंको ने कहा कि इस पर चर्चा किया जाएगा और फिलहाल के लिए कार्ड पेमेंट लागु करने का एलान किया।

loading...

LEAVE A REPLY