यहाँ जमीन की जगह पेड़ो में घर बना कर रहना पड़ता है जानें क्या है वजह

0
380
Family of Indian elephants, Elaphas maximus, with two calfs crossing a path, Kaziranga National Park, Assam, India. Kaziranga - Karbi Anglong Landscape

झारखंड राँची, राँची के पास एक गाँव में लोग पेड़ों पे जीवन-आपन कर रह रहे हैं इसकी वजह सुनकर आप हैरान रह जाएँगे। यहाँ लोगों को पेड़ो पे रहने का कोई शौक नहीं है बल्कि मजबुरी है। जी हाँ आपको बताते है क्यों लोग पेड़ों पे रहने को मजबुर हैं।

दरअसल यहाँ हाथियों ने पुरे गाँव के फसल को नष्ट कर दीया, उसके बाद घर बर्बाद कर दिया। इस वजह से पुरे गाँव के लोग घर छोड़कर पेड़ो पे रह रहें है।

झारखंड की राजधानी राँची से 45 किलोमीटर दुर बुंडु गाँव के लोहराटोला में रहने वाले 15 परिवारों ने अपनी जान बचाने के लिए पेड़ो पर अपना घर बनाया है। खुद को सुरक्षित बचने के लिए बहाँ के लोग पेड़ों पे घर बना कर रह रहे हैं । पिछले साल हाथियों के झुंड करीब 150 घरों को बर्बाद कर चुके हैं ।

सुत्रों के अनुसार लोगों ने हाथियों के आने जाने के रास्ते पर लोगों ने घर बना लिया है जिसकी वजह से हाथी बहुत ही गुस्सा है और लोगों को परेशान कर रहा है।

वहाँ से गुजरने से भी लोग कतरा रहे हैं लोगों को डर बना है। कभी-कभी हाथी का झुंड राजमार्ग की तरफ भी आ जाता है जिसके कारण घंटे जाम भी लग जाता है।

गौरतलब है कि झारखंड के लोग हाथियों के झुंड से परेशान है। एक रिपोर्ट के अनुसार सन् 2000 में बिहार से अलग होने के बाद हाथियों के उत्पात की वजह से 1000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंबा चुके है।

loading...

LEAVE A REPLY