आदित्यनाथ योगी के बारे में खास बातें जो आपने कभी नहीं सुना होगा….

0
845
Top Things to know about adityanath yogi
Top Things to know about Adityanath yogi

आदित्यनाथ योगी वर्तमान में युपी के मुख्यमंत्री के कार्यभाल संभालेंगे.. आदित्यनाथ योगी पांचवी बार सांसद भी बने। हिंदु युवा के सबसे पसंदिदा नेता आदित्यनाथ योगी को युपी का मुख्यमंत्री के पद के रुप में चुना गया। आइये आज बात करते हैं आदित्यनाथ योगी के बारे में खास …कैसे आदित्यनाथ योगी मुख्यमंत्री पद तक पहुचें…

आदित्यनाथ योगी के बारे में…

– आदित्यनाथ योगी का पुरा नाम अजय सिंह नेगी है,

– इनका जन्म 5 जून 1972 को पंचूड़, पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखण्ड में हुआ था।

– योगी गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त भी हैं।

– योगी हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं, जो कि हिन्दू युवाओं का सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है। इनकी छवि कथित तौर पर एक कट्टर हिन्दू नेता की है।

– आदित्यनाथ योगी 2014 में पांचवी बार गोरखपुर से लोक सभा सांसद चुने गए ।

– 1998 में गोरखपुर से 12वीं लोकसभा का चुनाव जीतकर योगी आदित्यनाथ संसद पहुंचे तो वह सबसे कम उम्र के सांसद थे, वो 26 साल की उम्र में पहली बार सांसद बने।

– आजमगढ़ में 7 सितम्बर 2008 को योगी पर जानलेवा हिंसक हमला हुआ था, जिसमें वे बाल-बाल बच गये ।

योगी के विवादित बयान जिसके लिए वे ज्यादा चर्चित हैं….

  • अगस्त 2014 में लव जेहाद’ को लेकर योगी का एक वीडियो सामने आया था, जिसे लेकर काफी हल्ला मचा था। इस वीडियो में योगी आदित्यनाथ अपने समर्थकों से कहते सुनाई दे रहे थे कि हमने फैसला किया है कि अगर वे एक हिंदू लड़की का धर्म परिवर्तन करवाते हैं तो हम 100 मुस्लिम लड़कियों का धर्म परिवर्तन करवाएंगे। बाद में योगी ने वीडियो के बारे में कहा कि मैं इस मुद्दे पर कोई सफाई नहीं देना चाहता। यह मीडिया की जिम्मेदारी है कि वह ऐसे वीडियो दिखाने से पहले उनकी जांच कर ले।
  • फरवरी 2015 में योगी आदित्यनाथ ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि अगर उन्हें अनुमति मिले तो वो देश के सभी मस्जिदों के अंदर गौरी-गणेश की मूर्ति स्थापित करवा देंगे। उन्होंने कहा था कि आर्यावर्त ने आर्य बनाए, हिंदुस्तान में हम हिंदू बना देंगे। पूरी दुनिया में भगवा झंडा फहरा देंगे। मक्का में गैर मुस्लिम नहीं जा सकता है, वेटिकन सिटी में गैर ईसाई नहीं जा सकता है। हमारे यहां हर कोई आ सकता है।
  • योग के बारे में 9 जून 2015 को, योगी आदित्यनाथ ने घोषणा कि थी कि जो सूर्य नमस्कार का विरोध कर रहे हैं उन्‍हें भारत छोड़ देना चाहिए। उन्होंने कहा, जो लोग योग में सांप्रदायिकता देखते हैं, उनके लिए मेरे विनम्र अनुरोध होंगे कि वे समुद्र में खुद को डुबो दें या अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक अंधेरे कमरे में बितायें।
  • अगस्त 2015 में योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि मुस्लिमों के बीच ‘उच्च’ प्रजनन दर से जनसंख्या असंतुलन हो सकता है।
  • अप्रैल 2015 में योगी ने हरिद्वार में विश्वप्रसिद्ध तीर्थस्थल ‘हर की पौड़ी’ पर गैर हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी, जिसके बाद काफी बवाल मचा था।

मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रतिक्रियाएं

– आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा, “सीएम चुनने में बीजेपी ने यूपी की जनता को ठेंगा दिखाया है।
– एआईएमआईएम के अध्‍यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कटाक्ष के लहजे में कहा, “बीजेपी यूपी में न्यू इंडिया बनाने जा रही है।
– स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने तंज के लहजे में लिखा, “हे राम।
– कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने भी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री चुनने पर सवाल खड़े किए।
– मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु सहित भाजपा नेताओं ने उन्हें बधाई दी है।

loading...

LEAVE A REPLY